जानिए क्या फायदे है सरकारी नौकरी के?

भारतीय माता-पिता ने अपने बच्चों को हमेशा सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए प्रोत्साहित किया है। वह हमेशा यही कहते हैं,

सरकारी नौकरी कर लो बेटा, लाइफ बन जाएगी। प्राइवेट नौकरी का क्या भरोसा, आज है कल नहीं 

इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि सरकारी नौकरी में कुछ विशेष सुविधाएं शामिल होती हैं जो निजी कंपनियों में नहीं होती। और अगर आप भी ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने व्यावसायिक जीवन के बाद निजी जीवन को जीना पसंद करते हैं, तो ऐसा कोई कारण ही नहीं है कि सरकारी नौकरी आपकी प्राथमिकता नहीं होनी चाहिए।


यह सरकारी नौकरी में मिलने वाली कुछ सुविधाएं हैं जिससे प्रेरित होकर आप भी किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते है


अंतरराष्ट्रीय पोस्टिंग की संभावना के साथ अत्यधिक प्रतिष्ठित नौकरी

सोचिए सरकार के खर्चे पर विदेश में रहना ! उदाहरण के लिए, विदेश मंत्रालय में कुछ ऐसे पद होते हैं जिनकी पोस्टिंग विदेश में होती हैं। जैसे कि - विदेश मंत्रालय में महा सहायक (Assistant General)

अच्छा वेतन

यदि आप समय-समय पर किए जाने वाले प्रोत्साहनों और बढ़ाए जाने वाले वेतनों को देखते हैं, तो सरकारी नौकरी में वेतन बिल्कुल भी कम नहीं है। बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) जैसे कि कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) हर साल 10 लाख या उससे अधिक के आकर्षक पैकेज पर इंजीनियरिंग स्नातकों को नियुक्त करते हैं।

सरकारी अवकाश और मातृत्व अवकाश

इसमें 30 अर्जित अवकाश सहित आकस्मिक अवकाश और 180 मातृत्व व चिकित्सा अवकाश शामिल हैं।


पूर्ण रूप से चिकित्सा-व्यय

नि:शुल्क चिकित्सा सुविधाएं भी सरकारी नौकरी की अनोखी विशेषताओं में से एक हैं। जैसे कि केंद्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS Scheme)

आवास

जहां प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को उनके पद के आधार पर मकान किराया भत्ता मिलता है, वहीं पदों में उच्च रैंक वाले लोगों को सुव्यवस्थित आवासीय सुविधा दी जाती है।

यात्रा भत्ता

सरकारी कर्मचारी अपनी रैंक और पदों के आधार पर LTC का आनंद लेते हैं जिस वजह से उन्हें सरकार के खर्च पर हर 3-4 साल में यात्रा करने का अवसर मिलता है।

नौकरी की सुरक्षा

एक बार जब आप सरकारी नौकरी में आ जाते हैं, तो नौकरी से आपको निकालने की संभावना बहुत कम होती है।

इन सभी सुविधाओं के कारण, सरकारी नौकरियां आज भी युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। तो इंतज़ार किस बात का? आज ही अपनी तैयारी शुरू करें और आगामी सरकारी परीक्षाओं में अपनी सफलता की कहानी लिखें

सरकारी नौकरी कर लो बेटा जिंदगी बन जायेगी , क्युकी बेरोजगार का हाथ तो लैला भी नही थामती

Post a Comment

Previous Post Next Post