Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

लेबनान में अर्थव्यवस्था को लेकर दंगे | Lebanon mai Arthbyabastha ko lekar Dange | Economy riots in Lebanon

खबरों में क्यों ?

हाल में, त्रिपोली के उत्तरी शहर में तैनात लेबनानी सेनाओं ने जीवन की खराब होती परिस्थितियों के खिलाफ हुए एक रात के विरोध प्रदर्शनों और दंगों के बाद प्रमुख राज्य संस्थानों के चारों ओर तैनाती ले ली।

विस्तार :

देश की 20 महीने पुराने आर्थिक संकट के और बढ़ने के बाद शनिवार को पूरे लेबनान में छिटपुट विरोध प्रदर्शन की सूचना मिली। विश्व बैंक ने इस संकट को पिछले 150 वर्षों में पूरी दुनिया द्वारा देखे गए संकटों में सबसे खराब में से एक बताया। लेबनान में ईंधन, औषधियों और चिकित्सा उत्पादों सहित महत्वपूर्ण उत्पादों की गंभीर कमियां देखी जा रही हैं, जिससे लोग गुस्सा हैं। लेबनान की मुद्रा ने निचले स्तर का रिकॉर्ड बनाया है। यह अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाउंड 18,000 है। संकट के शुरू होने के बाद से पाउंड ने अपने 90% मूल्य को खो दिया है।

लेबनान के बारे में :

लेबनान जिसे आधिकारिक तौर पर लेबनानी गणराज्य कहा जाता है, पश्चिमी एशिया में एक देश है। इसके उत्तर और पूर्व में सीरिया और इज़रायल दक्षिण में, जबकि भूमध्यसागर के पार इसके पश्चिम में साइप्रस पड़ता है।भूमध्यसागर की घाटी और अरबी आंतरिक भूमि के मिलन पर लेबनान की स्थिति ने इसके समृद्ध इतिहास में अपना योगदान दिया है और धार्मिक विविधता की इसकी सांस्कृतिक पहचान का निर्माण किया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies