Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

CHIME दूरबीन | CHIME Telescope | CHIME दूरबीन के बारे में पूरी जानकारी

CHIME दूरबीन | CHIME Telescope | CHIME दूरबीन के बारे में पूरी जानकारी
Picture Source : universetoday.com

खबरों में क्यों है?

हाल में कनाडियाई हाइड्रोजन तीव्रता नक्शांकन परीक्षण (CHIME) के वैज्ञानिकों ने दूरबीन के पहले FRB कैटेलॉग में तीव्र रेडियो प्रस्फोटों (FRBs) के सबसे बड़े संग्रहण को एकत्रित किया है।

खगोलशास्त्र के क्षेत्र में विरल घटना

CHIME परियोजना के पूर्व रेडियो खगोलिकी के क्षेत्र में एक FRB के दृश्य को देखना एक विरल चीज माना जाता है, 2007 में पहले FRB को देखने के बाद से रेडियो खगोलशास्त्रियों ने केवल 140 प्रस्फोटों को ही अपनी दूरबीन में कैद किया था।

तीव्र रेडियो प्रस्फोटों (FRBs) के बारे में जानकारी :

ये प्रकाश के की अजीब चमकीली चमक है, जो वैदयुतचुंबकीय स्पेक्ट्रम के रेडियो बैंड में आती हैं। ये कुछ मिलीसेकेंड तक चमक कर बिना किसी अवशेष के गायब हो जाती हैं। ये संक्षिप्त और रहस्यमयी संकेत ब्रहमांड के विभिन्न और दूर-दराज हिस्सों में देखे गए हैं, साथ इन्हें अपनी आकाशगंगा में भी देखा गया है।

जन्म का कारण ज्ञात नहीं

इनका जन्म का कारण अज्ञात है साथ ही अपनी आकाशगंगा में भी इसका कारण नहीं मालूम है। ज्यादा पर्यवेक्षणों के साथ, खगोलशास्त्री आशा करते हैं कि वे इन विचित्र चमकीले संकेतों के चरण जन्मों को जानने में कामयाब होंगे। The FRB was part of one of the magnetar's most prolific flare-ups, with the X ray bursts lasting less than a second।रेडियो प्रस्फोट, दूसरी तरफ, सेकेंड के हजारहवें हिस्से तक रहते हैं और पूर्व में मिल्की वे से देखें जाने वाले मैग्नेटार (एक प्रकार का न्यूट्रान तारा) से रेडियो उत्सर्जन के अतिरिक्त हजारों गुना ज्यादा चमकीले थे। यह संभव है कि FRB से जुड़े हुए प्रस्फोट अपवादस्वरूप हो क्योंकि वे संभवतः मैग्नेटार चुंबकीय ध्रुव के पास अथवा ध्रुव पर हुए। इस दूरबीन ने अपने संचालन के पहले ही वर्ष 2018 से 2019 के बीच में 535 नए तीव्र रेडियो प्रस्फोटों की पहचान की है।

संबंधित सूचना :

मैग्नेटार के बारे में –

NASA के अनुसार, मैग्नेटार न्यूट्रान तारा होता है, एक कुचला हुआ शहर के आकार का एक तारे का अवशेष जो हमारे सूर्य से कई गुना जायदा बड़ा हो सकता है। इस तरह के तारे का चुंबकीय क्षेत्र काफी शक्तिशाली हो सकता है, जो एक रेफ्रिजरेटर चुंबक से 10 ट्रिलियन गुना से ज्यादा हो सकता है और एक सामान्य न्यूट्रान तारे से हजार गुना ज्यादा हो सकता है।

कनाडियाई हाइड्रोजन तीव्रता नक्शांकन परीक्षण (CHIME) के बारे में जानकारी:

कनाडियाई हाइड्रोजन तीव्रता नक्शांकन परीक्षण (CHIME) ब्रिटिश कोलंबिया में डोमिनियन रेडियो खगोलभौतिकी बेधशाला में एक व्यतिकरणमिति रेडियो दूरबीन है। CHIME ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय, मैकगिल विश्वविद्यालय, टोरोंटो विश्वविद्यालय और कनाडियाई राष्ट्रीय शोध परिषद की डोमिनियन रेडियो खगोलभौतिकी बेधशाला के बीच में भागीदारी है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies