Hot Widget

Type Here to Get Search Results !

कैसे करें UPSC की तयारी ? IAS , IPS ऑफिसर कैसे बने ? कोचिंग के बिना यूपीएससी की तैयारी कैसे करे ?

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा इस देश की सबसे कठिन परीक्षा है । इसमें चयनित उम्मीदवार IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा), IPS (भारतीय पुलिस सेवा), IRS (भारतीय राजस्व सेवा), IFS (भारतीय बिदेश सेवा) आदि पदों के लिए चयनित किया जाता है । इस परीक्षा को क्रैक करने लिए लगभग 2 से 3 साल की तैयारी की जरूरत है । 



UPSC सिविल सर्विस परीक्षा की चरण -


UPSC सिबिल सर्विस परीक्षा के तीन चरण है ।
1. Prelims परीक्षा
2. मुख्य परीक्षा
3. साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण (इंटरव्यू)

Prelims परीक्षा


प्रीलिम्स परीक्षा मुख्यत क्वालीफाइंग पेपर है । प्रीलिम्स परीक्षा में प्राप्त नंबर फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं गिना जाता । प्रीलिम्स परीक्षा में आपको 2 पेपर देनी पड़ेगी . पहला , 
सामान्य अध्ययन I (General Studies I) 
ये पेपर 200 मार्क्स की ऑब्जेक्टिव टाइप होता है । इसमें कुल 100 क्वेश्चन होता है । इसमें आपको कुल 2 घंटे की समय मिलेगी ।
सामान्य अध्ययन II ( CSAT)
ये प्रकृति में qualifying होता है, आपको ये पेपर को उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंक प्राप्त करने होते हैं । अगर आप ये पेपर में उत्तीर्ण होते है तब ही आपका पहला पेपर चेक होगा । आपको यह भी बता दें की यह पेपर की मार्क्स प्रीलिम्स की मैरिट लिस्ट में नहीं गिना जाता । मैरिट लिस्ट में सिर्फ़ "सामान्य अध्ययन I" पेपर की होगी लेकिन जैसा की आपको बताए है आपको "सामान्य अध्ययन II ( CSAT)" में 33% अंक प्राप्त करना जरूरी है । इस परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक प्राप्त अंको से  कम कर लिए जायेंगे ।

मुख्य परीक्षा (Mains)


मुख्य परीक्षा परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं । मेंस परीक्षा के लिए कूल 1750 है । जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा उत्तीर्ण करता है सिर्फ़ वो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं । मुख्य परीक्षा के सभी पेपर वर्णनात्मक प्रकार(descriptive types) के होते हैं. मुख्य परीक्षा में 9 पेपर में से दो पेपर भाषा के पेपर प्रकृति में qualifying पेपर होते हैं । मुख्य परीक्षा में 9 पेपर में से पेपर I से पेपर VII तक प्ररत्येक पेपर 25% स्कोर करना जरूरी है । मुख्य परीक्षा में 2 पेपर ऑप्टिनल है आप अपना एक पसंदिता विषय चुन सकते हैं (जैसे Geography ) , इस एक सब्जेक्ट का आपका दो पेपर होगा । यूपीएससी की 
मुख्य परीक्षा लगभग 5 से 7 दिनों में हो जाती है ।

साक्षात्कार  ( Interview)


यह यूपीएससी परीक्षा की अंतिम चरण हैं । इसमें कैंडीडेट की व्यक्तित्व परीक्षण किया जाता है । जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करता है सिर्फ़ वो साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण के लिए चयनित किया जाता है । साक्षात्कार के लिए कूल अंक 275 हैं । 

साक्षात्कार के बाद आपका फाइनल मैरिट लिस्ट बनती है । एवं रैंक के अनुसार आपका पदों पर नियुक्ति होता है।

UPSC के लिए योग्यता 


यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में बैठने के लिए आपको minimum योग्यता  10+2 और किसी भी मान्यताप्राप्त कॉलेज से लगभग 3 साल की  कोई भी डिग्री होनी चाहिए । 

UPSC परीक्षा में बैठने के लिए उम्र 


UPSC परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य / आर्थिक कमजोर वर्ग (EWS) के लिए अधिकतम उम्र 32 साल निर्धारित की गई है। जबकि अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को इस अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल तक की छूट का लाभ दिया गया है। और नुन्यतम उमर 21 वर्ष है ।


कब स्टार्ट करे यूपीएससी की पढ़ाई ?


अगर आपका लक्ष्य एक सिबिल सर्वेंट बनना है और अभी आप 12 का भी एग्जाम नहीं दी है तब आप 12 के बाद यूपीएससी की पढ़ाई शुरुआत कीजिएगा । अगर आप कॉलेज में पढ़ रहे है या पढ़ लिए है तब आप आज से ही यूपीएससी की पढ़ाई की शुरुआत कर दीजिए ।

UPSC का सिलेबस :


प्रीलिम्स परीक्षा :



मेंस परीक्षा :







कैसे करे यूपीएससी की पढ़ाई की शुरुआत ?


आप सबसे पहले NCERT क्लास 6 से क्लास 12 तक का भूगोल , इतिहास , राजनीति विज्ञान । क्लास 6 से क्लास 10 तक का विज्ञान , class 9 से क्लास 12 तक का अर्थशास्त्र, क्लास 11 से 12 तक का समाजशास्त्र NCERT पढ़ लें । इसमें आपको नोट बनाने की जरूरत नहीं बस बुक में एंपोर्टेंट टॉपिक को हाईलाइट कर दे । आपको ये सभी बुक लिंक नीचे दिया हुआ है आपलोग ये सभी एनसीईआरटी बुक एक साथ खरीद ले ।

 आप अगर हिंदी मीडियम के छात्र है तो आप दैनिक जागरण , दैनिक भास्कर , जनसत्ता आदि में से किसी एक न्यूजपेपर रोज पढ़े । आप दृष्टि IAS की वेबसाइट पे डेली एडिटोरियल भी पढ़ सकते है । आपको हर महीना कुछ मैग्जीन जैसे योजोना , कुरुक्षेत्र , प्रतियोगिता दर्पण आदि खरीद ले या काफी सारी वेबसाईट या एप पर फ्री में PDF फॉर्मेट में जरूर पढ़ ले । मैग्जीन खरीदना बेहतर रहेगा । आप TV में BBC News , राज्यसभा टीवी के एडिटोरियल देखे इसमें काफी अच्छी एडिटोरियल आती हैं ।

यूपीएससी के तैयारी के लिऐ कोनसा बुक खरीदे ?


आप सबसे पहले एनसीईआरटी पढ़ ले उसके बाद आप पॉलिटी के लिऐ एम.लक्ष्मीकांत का "भारत की राजव्यवस्था" , अर्थशास्त्र के लिए रमेश सिंह का "भारतीय अर्थशास्त्र " , एथिक्स के लिए "The Lexicon" , प्राचीन इतिहास के लिए आर. एस. शर्मा का "प्राचीन भारत की इतिहास" , मध्यकालीन भारत का इतिहास के लिए सतीश चन्द्र का "मध्यकालीन भारत" , आधुनिक भारत का इतिहास के लिए  बिपिन चंद्र का "आधुनिक भारत का इतिहास" या स्पेक्ट्रम का "आधुनिक भारत का इतिहास ले ले । कला एवं संस्कृति के लिए नितिन सिंघानिया का "भारतीय कला एवं संस्कृति" , भूगोल के लिए माजिद हुसैन का "भारत का भूगोल " ले और इसके साथ "भारत की संविधान ","इंडियन इयर बुक " जरूर ल।
Tags

Post a Comment

4 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Hollywood Movies